! मेरी अभिव्यक्ति !

तू अगर चाहे झुकेगा आसमां भी सामने, दुनिया तेरे आगे झुककर सलाम करेगी . जो आज न पहचान सके तेरी काबिलियत कल उनकी पीढियां तक इस्तेकबाल करेंगी .

766 Posts

2143 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 12172 postid : 1361081

बॉलीवुड में सब बिकता है

Posted On: 16 Oct, 2017 lifestyle में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

soha baby bump


गोविंदा की भांजी ने शेयर की बेबी बम्प की तस्वीरें, सोहा अली खान ने अपनी बेटी की पहली झलक दी दुनिया को आदि. पक गए हैं वेबसाइट पर ये समाचार देखते-देखते, पर क्या करें जो बिकता है मीडिया वही तो बेचेगा और बॉलीवुड का तो सितारों के शरीर से उतरा कपड़ा तक बिकता है, इसीलिए एक गाना पूरी तरह से अपने रंग में बॉलीवुड में ही बिकता है, वो गाना आपने भी सुना ही होगा. नहीं सुना हो तो लो अब सुन लो -

”मेरी मर्जी, मैं चाहे ये करूँ, मैं चाहे वो करूँ, मेरी मर्जी .”


ये मर्जी चलती वहीं है, जहाँ बिकती है और हकीकत यही कहती है कि बॉलीवुड में सब बिकता है. बॉलीवुड में स्टारडम की स्थिति से सभी वाकिफ हैं. स्टारडम की स्थिति वही है, जो उगते सूर्य की है. जैसे उगते सूर्य को सभी सलाम करते हैं, ठीक वैसे ही जिस हीरो-हीरोइन का सितारा बुलंद है मतलब स्टारडम बुलंद है, उसे सलाम करने वालों की स्थिति बुलंद है. जैसे ही स्टारडम का ये सितारा डूबा वैसे सब ख़त्म. ऐसे में बहुत से स्टार हैं, जिन्हें हमने अंधेरों की ज़िंदगी गुज़ारते पढ़ा है. ललिता पंवार कब मर गयी किसी को पता नहीं चला. उनके फ्लैट में उनकी लाश ही मिली. शायद ५ दिन तक वहीं पड़ी रही थीं.


पर अबके बहुत से स्टार इस स्थिति को लेकर जागरूक हैं, उनमें अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, करीना कपूर, शाहरुख़ खान के नाम प्रमुखता से लिए जा सकते हैं. बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन अपने स्टार पुत्र अभिषेक बच्चन की अभिनय प्रतिभा को जानते हैं और इसी अभिनय प्रतिभा के मद्देनज़र उन्होंने कोशिश कर अपने बेटे की शादी ऐश्वर्या राय से कराई. मगर ऐश्वर्या की भी एक सीमा थी. अब उनका स्टारडम भी खात्मे की ओर सरकने लगा है.


बॉलीवुड की हस्तियां जानतीं हैं कि पहले तो शादी ही हीरो-हीरोइन के कॅरियर के लिए खतरे की घंटी है. उस पर हीरोइन का गर्भवती होना तो समझ लो हो गया सारा कॅरियर सत्यानाश. लेकिन ये बॉलीवुड है भाई, यहाँ सब कुछ बिकता है और अब ये भी चल गया जो पहले छिपता था, अब बिकता है ”बेबी बम्प ”. बिक रहा है, खूब बिक रहा है. पहले करीना का बेबी बम्प, फिर सोहा अली का बेबी बम्प और फिर गोविंदा की भतीजी का बेबी बम्प. देखते रहिये बिकता ही रहेगा.


करीना ने पहले जनता को बेवकूफ बनाया बच्चे का नाम रखकर और सच में उस पर हंगामा भी हुआ खूब. ”तैमूर” यही नाम रखा करीना ने अपने लाडले का. कितने ही मुसलमान बच्चे हैं जिनका नाम ”तैमूर” है, लेकिन जो हंगामा इस पर हुआ वो किसी पर नहीं. पता था करीना को कि ऐसा ही होगा, तभी तो उसने वो नाम रखा. अब शक्ल को लेकर कभी कुछ, कभी कुछ. कभी करीना पर है, कभी पापा पर है, कभी नाना पर है. सब जानते हैं बिलकुल रणधीर कपूर पर है, वे भी ऐसे लगते थे.


आम भारतीय समाज में बच्चों को अपनी प्रतिष्ठा का विषय बनाना एक आम चलन रहा है, किन्तु सेलिब्रिटीज़ द्वारा बच्चा पैदा करने की स्थिति बेबी बम्प, बच्चे का नाम, बच्चे की हरकतें ट्विटर, इंस्टाग्राम पर डालने का एक नया चलन शुरू किया गया है, जिससे देश का बचपन जिस गहन अंधकार में समायेगा यह अभी से नज़र आ रहा है. बचपन की स्वाभाविकता पहले सेलिब्रिटीज़ द्वारा फिर इनके पीछे पागल जनता द्वारा छीने जाने का दुष्कृत्य एकदम साफ दिखाई दे रहा है.



Tags:

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

sadguruji के द्वारा
October 17, 2017

रोचक और अच्छा लिखा है आपने ! उत्तम प्रस्तुति के लिए सादर आभार !


topic of the week



latest from jagran