Menu
blogid : 12172 postid : 264

जया प्रदा भारतीय राजनीति में वीरांगना

! मेरी अभिव्यक्ति !
! मेरी अभिव्यक्ति !
  • 791 Posts
  • 2130 Comments

जया प्रदा भारतीय राजनीति में वीरांगना


Jayaprada.jpg

Ek Mulaqat is a talk show on India’s public broadcaster – Doordarshan News. It is hosted by the journalist Manoj Tibrewal Aakash. The show currently runs on Saturdays 2130 hrs with repeat Sundays 2330 hrs Indian time.[1][2]

Several Indian Cabinet Ministers, Members of Indian Parliament, industrialists and Bollywood personalities have featured in this programme. These include Ambika Soni, Jyotiraditya Scindia, Naveen Jindal, Vilasrao Deshmukh, Deepika Padukone, Javed Akhtar, Mohinder Amarnath, and Dr. S.Y. Quraishi.

In August 2010, on the show, noted Bollywood actress Deepika Padukone praised the young Indian Member of Parliament, Rahul Gandhi as a “classical role model” for youth and expressed the hope that he leads India as prime minister one day.


इसे कहते हैं बहादुरी जो राजनीति जैसी स्वार्थी जगह पर रहते हुए जयाप्रदा जी रखती हैं .हमने नहीं देखा किसी भी राजनीतिज्ञ को सीधे बात करते . ये ही तो खासियत होती है राजनीतिज्ञों की, जो कि सभी को नज़र भी आती है .यहाँ रहने वाले अपने दल की, अपने साथियों की बढ़ चढ़ कर प्रशंसा करते हैं किन्तु किसी भी रसूख वाले राजनीतिज्ञ या शख्सियत की बुराई नहीं करते उनसे अपने या किसी और के मतभेदों को दबा देते हैं या बल्कि इसे उनका व्यक्तिगत मामला कहकर छोड़ देते हैं किन्तु जया प्रदा इनसे बिलकुल  इतर लगी .

२३ मार्च २०१३ की रात दूरदर्शन पर न्यूज़ चैनल पर मैं जैसे ही जयाप्रदा जी का साक्षात्कार देखने लगी कि वहां से हटने का मन ही नहीं हुआ क्योंकि ”मनोज टिबरेवाल आकाश  जी”जिस कुशलता से उनका साक्षात्कार ले रहे थे जया जी उससे बिल्कुल अलग एक भावुक व् सच्चे इन्सान की तरह अपने विचार सपा ,मुलायम सिंह जी ,आज़म खान जी व् अमिताभ जी के बारे में व्यक्त कर रही थी .जया जी ने साफ कहा कि वे मुलायम जी को पिता समान मानती हैं किन्तु सपा में महिलाओं की कोई इज्ज़त नहीं है क्योंकि जया प्रदा जी का अपमान करने वाले आज़म खान जी पर कोई कार्यवाही नहीं हुई .

दर्जा
किन्तु जब अमर सिंह जी बीमार हुए कोई उनके साथ नहीं था .वे वेंटिलेटर पर थे आई.सी.यू में उनके साथ खड़ा होने वाला कोई नहीं था .

मनोज टिबरेवाल जी के ये पूछने पर कि वे कौनसी पार्टी अब ज्वाइन करेंगी पर उनका कहना था कि जो भी करूंगी अमर सिंह जी के साथ व् सलाह से करूंगी और ये पूछने पर कि क्या फिर रामपुर से लड़ेंगी तो उन्होंने जिस बहादुरी के साथ इसका जवाब दिया वह मन बाग बाग कर गया क्योंकि वे स्पष्ट शब्दों में कह रही थी कि

”जिस पार्टी को मैं ज्वाइन करूंगी यदि उसने मुझे वहां का टिकट दिया तो मैं ज़रूर रामपुर से ही लडूंगी .”

अब तक हमने ऐसा कोई साक्षात्कार नहीं देखा था अब तक के सभी में अपनी तारीफों के बड़े बड़े पुल बांधे जाते थे किन्तु ये पहली बार हुआ है कि जया प्रदा जी ने अमर सिंह जी के सहयोग को अपने कार्यों से ज्यादा महत्व दिया और आज़म खान जी जैसे दबंग के खिलाफ खुल कर मुहं खोल और साथ ही सपा का यह चेहरा भी सबके सामने रख दिया कि इस पार्टी में महिलाओं का कोई सम्मान नहीं है और ये बात एक ऐसी महिला कहिये, नेत्री कहिये ,ने कही है जो इस पार्टी की कर्मठ कार्यकर्ता रही हैं सांसद रही है .

आप भी इस साक्षात्कार  को इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं

Manoj Tibrewal Aakash interviewed Film Actress & MP Jaya Prada for Ek Mulaqat (Promo)

शालिनी कौशिक

[कौशल]


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply